इन चीजों को खाने से नहीं होगी विटामिन D की कमी

विटामिन डी की कमी होने पर हड्ड‍ियां मुलायम और कमजोर हो जाती हैं जिससे इनके टूटने की आशंका बढ़ते जाती है। विटामिन D की कमी से एनर्जी लेवल पर भी बुरा असर पड़ता है।


आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी सिर्फ और सिर्फ हड्ड‍ियों के लिए ही जरूरी है, पर ऐसा बिल्कुल  नहीं है। हड्ड‍ियों की मजबूती के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी विटामिन D की जरूरत होती है। विटामिन डी का सबसे जरूरी काम ये है कि ये दूसरे vitamins को भी सक्रिय करने का काम करता है। इसके अलावा लवणों को भी सक्रिय करता रहता है।

विटामिन डी की कमी होने पर हड्ड‍ियां मुलायम और कमजोर होने लगती हैं जिससे इनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। विटामिन D की कमी से Energy  लेवल पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर आपके शरीर में भी विटामिन D की कमी है तो ये हैं वो पांच माध्यम जिनसे आप विटामिन D  की कमी को पूरा कर सकते हैं।

1. हमारी सेहत के लिए विटामिन D3 बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये स्क‍िन को यूवी किरणों से सुरक्षित करने में कारीगर  है। सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता  है। लेकिन दोपहर की धूप नहीं, सुबह की धूप ही फायदेमंद होती है। इससे चर्म रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है।

2. सॉल्‍मन और टुना फिश खाने से भी VitaminD की पूर्ति हो जाती है। अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप अंडे को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे भी VitaminD की कमी नहीं होती है।


3. डेयरी प्रोडक्ट्स से भी विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है। अपनी डाइट में दूध को शामिल करके भी आप VitaminD की कमी को पूरा कर सकते हैं।

4. कॉड लिवर में भी विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे हड्ड‍ियों की कमजोरी दूर होती है।

5. Vitamin d की कमी होने पर गाजर खाना भी फायदेमंद माना जाता है। गाजर खाने से बेहतर होगा कि आप गाजर का जूस पिएं।