इम्यूनिटी के लिए कितना फायदेमंद गिलोय

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा हैं। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी का ख्याल रखना बहुत आवश्यक हो गया है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों और महंगी डाइट पर भरोसा दिखा रहे हैं। जबकि इसे बढ़ाने का सस्ता और नेचुरल उपाय भी है। हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. कुछ लोग तो इसकी पत्तियों को दूसरों फलों के साथ जूस में मिलाकर भी पी रहे है।

गिलोय की पत्त‍ियां पान के पत्ते की तरह होती हैं. इसकी पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी काफी अच्छी मात्रा होती है। ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से बचाए रखने का करता है।

मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल समस्या के अलावा भी ये अन्य कई बड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा करता है। आप उबले पानी या जूस के अलावा काढ़ा, चाय या कॉफी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं विज्ञान के जगत के बड़े-बड़े महारथी भी गिलोय के पत्तों को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार मानते हैं।आशा करता हूं की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी ।