एलोवेरा जूस पीने का सही समय और तरीका क्या है, जानें फायदे

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आपको अगर स्किन प्रॉब्लम्स हैं या फिर सुबह उठकर पेट साफ नहीं होता, तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं
-अगर आपके बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो इसका रस नियमित सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते है।
-पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवेरा एक औषधि है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पिएं। आपको इस रोग में फायदा जरूर मिलेगा
-एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महीने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है।
-आग से शरीर का कोई अंग जल या झुलस गया हो तो आप एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा।

आपको अगर स्किन प्रॉब्लम्स हैं या फिर सुबह उठकर पेट साफ नहीं होता, तो आपको एलोवेरा जूस जरूर पीना चाहिए। इससे न सिर्फ स्किन ग्लोइंग बनती है बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत होती है। इसमें कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाए जाते है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

एलोवेरा जूस के फायदे कई फायदे हैं
-खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है। इसके पत्ते को भूनकर रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है।
-जख्म घाव जलन जैसी कोई भी समस्या हो या फिर मुंह पर पड़ रहे छालों को दूर करना। इन सभी में एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।
-आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से बालों को मजबूती मिलने के साथ आंखों का भी बचाव करता है।

अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या पेट से संबंधित कोई समस्या है तो आप खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन अवश्य करे।. पानी के साथ इस जूस का सेवन करने से पेट  साफ होता है. इसके साथ ही कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है।