गर्म पानी पीने के जानिए फायदे, बड़ी से बड़ी बीमारियां करेगा दूर

आपने अपने बड़ों से कई बार सुना होगा कि सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुना पानी पीना चाहिए, डॉक्‍टर भी यही सलाह देते हैं। पर आखिर क्‍या है इसकी वजह ? आइए हम बताते हैं । ऐशा क्यों होता हैं।

सर्दियों के मौसम में भी आपके शरीर को पानी की जरूरत होती है।
गर्मियों के मौसम में आपके शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है। चित्र: शटरस्टॉक
जल ही जीवन है और इस जीवन में जल के कई चमत्कारिक लाभ हैं। जबसे पृथ्वी पर व्यक्ति है उससे पहले से ही जल उपलब्ध था। पानी की मौजूदगी हमारी पृथ्वी में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाती है, परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि गर्म पानी और साधारण पानी के अलग-अलग फायदे हो सकते, और क्यों डॉक्टर अक्सर खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं? आखिर हमारे शरीर के लिए क्यों उपयोगी है खाली पेट गर्म पानी पीना? कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर को स्वस्थ रखने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए जरूरी है आप इसकी तैयारी सुबह से ही कर लें। डॉक्टर कहते हैं गरम पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन गिलास गर्म पानी से शरीर के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। सिर्फ सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी हल्का गुनगुना पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

ब्लड सरकुलेशन रहता है ठीक

गर्म पानी का सेवन नर्वस सिस्टम में जमा फैट को बाहर निकालता है। साथ ही इसे ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर होता है। जिससे तनाव दूर होता है और आप डिप्रेशन से बच्चे रहते
सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन गिलास गर्म पानी से शरीर के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। सिर्फ सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी हल्का गुनगुना पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर को स्वस्थ रखने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए जरूरी है आप इसकी तैयारी सुबह से ही कर लें। डॉक्टर कहते हैं गरम पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन गिलास गर्म पानी से शरीर के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। सिर्फ सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी हल्का गुनगुना पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

ब्लड सरकुलेशन रहता है ठीक

गर्म पानी का सेवन नर्वस सिस्टम में जमा फैट को बाहर निकालता है। साथ ही इसे ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर होता है। जिससे तनाव दूर होता है और आप डिप्रेशन से बच्चे रहते हैं।


नाक से गले तक की बीमारियां होती है दूर

आजकल कोरोना वायरस कहर है। इस बीमारियों में वायरस श्वसंन तंत्र यानी नाक और मुंह को निशाना बनाता है। यदि गर्म पानी का नियमित सेवन किया जाए तो नाक और मुंह पर होने वाले ऐसे किसी भी अटैक से बचा जा सकता है। गर्म पानी पीने से फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालना आसान हो जाता है।


पीरियड्स के दर्द से मिलती है।काफी राहत



गर्म पानी का सेवन सिर दर्द शरीर में ऐठन व पेट दर्द की समस्या भी दूर करता है।आप चाहे तो गर्म पानी को बैग में डालकर पेट पर भी रख सकते हैं। इससे भी आपको आराम मिलता है। पीरियड्स में यह काफी फायदेमंद होता है।

वजन होता है कम

अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एक से दो गिलास गर्म पानी का सेवन करें। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसके साथ ही शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी जल्दी पिघलाकर जल्दी वेट लूज करने में मदद करता है।

शरीर रहता है स्वस्थ

डॉक्टर मानते है कि यह गरम पानी पीने से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। यदि किसी को बदहजमी रहती है तो सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीने के साथ ही मूत्र के जरिए जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। नींबू और शहद मिलाकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है