गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे

सब लोगों को बस एक ही जानकारी है कि गर्म पानी पीने के क्या फायदे होते हैं। लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि शहद गर्म पानी में मिलाने से ये शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। बता दें कि पानी में शहद मिलाकर पीने से शरी डिटॉक्स हो जाता है। इससे शरीर का फैट भी काफी तेजी से बर्न होता है और शरीर को बहुत से फायदे होते हैं।

वजन कम होता है
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन भी कम होता है। इसके अलावा इससे आपका पेट भी भरा रहता है और ज्यादा भूख भी नहीं लगती है।

इम्यूम सिस्टम को बूस्ट करता है
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से आपका इम्यूम सिस्टम को भी बूस्ट करता है। शहद में ऐसे कुछ एंजाइम्स या विटामित होते हैं जो आपके शरीर को काफी फायदा होता है।

एलर्जी कम होती है
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से एलर्जी भी कम होती है। ये बैक्टीरिया और किटाणुओं को भी नष्ट करने में कारीगर है। जिससे एलर्जी कम होती है।

एनर्जी देता है
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से बॉडी को एनर्जी भी मिलती रहती है। साथ ही आप कभी भी अपने आप को आलसी महसूस नही होने देता हैं।

शहद और गर्म पानी बनाने का तरीका 

सामग्री –

  1. एक या दो चम्मच (20 से 40 ग्राम) शहद
  2. एक कप (250 मिलीलीटर) गर्म पानी

विधि –

  1. सबसे पहले पानी को माइक्रोवेव या गैस पर गर्म करेते हैं। अगर माइक्रोवेव में गर्म कर रहे हैं तो पानी को उसमें एक से दो मिनट तक रहने दें। या फिर गैस पर कर रहे हैं तो पानी जब तक उबल न जाए तब तक इंतज़ार करें।
  2. पानी को अब किसी बर्तन में कर लें और उसके ठंडे होने का इंतज़ार करेंते रहे। ये ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ठंडा नहीं होना चाहिए।बल्कि, थोड़ा उसे गर्म ही रखें।
  3. अब गर्म पानी के बर्तन में एक या दो चम्मच शहद डाले अगर आपको ज्यादा मीठा पसंद नहीं है तो आप एक ही चम्मच शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर शहद को अच्छी तरह से चम्मच से मिलाए।
  4. अब शहद और गर्म पानी के मिश्रण को चखें और अगर जरूरत हो तो फिर से शहद को डाले
  5. अब शहद और गर्म पानी के मिश्रण को गर्म-गर्म ही सेवन करें ।